होटल क्या है , हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज क्या हैं, कब और कैसे इसकी स्थापना हुई Meaning of Hospitality Industries

 


होटल क्या है, हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्रीज क्या हैं। मीनिंग ऑफ़

 हॉस्पिटिलिटी  

हॉस्पिटैलिटी | खातिरदारी | होटल  क्या है आइये जानते हैं, कब और कैसे इसकी स्थापना हुई 

होटल और होटल उद्योग

होटल वो जगह होती हैं जहा आप को रहने के लिए रूम, खाने के लिए खाना, पिने के लिए पानी हॉट ड्रिंक, टीवी, ऐ.सी और वो सभी सुबिधा मिलती हैं जो आप के घर पर मिलती हैं 

होटलों का प्राथमिक उद्देश्य यात्रियों को रहने के लिए रूम, भोजन, जलपान और इसी तरह की सेवाएं और सर्विस उपलब्ध कराना है। व्यावसायिक रूप से उन चीजों की पेशकश करना जो घरों के भीतर कस्टमाइज़ की जाती हैं, लेकिन घर से दूर यात्रा पर लोगों के लिए अनुपलब्ध हैं।ऐतिहासिक रूप से होटल कई अन्य कार्यों पर भी ले गए हैं, जो व्यापारिक आदान-प्रदान, सामाजिकता के केंद्र, सार्वजनिक विधानसभा और विचार-विमर्श के स्थानों, सजावटी शोकेस, राजनीतिक मुख्यालय, अवकाश स्थलों और स्थायी निवास के रूप में कार्य कर रहे हैं। एक संस्था के रूप में होटल, और एक उद्योग के रूप में होटल, अमेरिका में यात्रा को बदल दिया, इस महाद्वीप के बसने को तेज कर दिया और शहरी संस्कृति के प्रभाव को बढ़ा दिया हैं ।

होटल का फुल फॉर्म क्या हैं- Hotel Full form.

What is Hotel


























एच -हाउस 

ओ -ऑफ 

टी -टैक्सेबल 

इ -एंडलेस 

एल -लक्ज़री         

 

सबसे पहले होटल कहा बना होटल की सुरुवात कहा से और कब हुई - 

1790 के दशक में अटलांटिक तट के शहरों में सबसे पहले अमेरिकी होटल बनाए गए थे, जब कुलीन शहरी व्यापारियों ने अपने स्वयं के निर्माण के विशाल और सुरुचिपूर्ण प्रतिष्ठानों के साथ सराय को बदलना शुरू किया।उन्होंने आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय परिवहन बुनियादी ढांचे के प्रमुख तत्वों में सुधार होगा और आसपास के अचल संपत्ति के मूल्य में वृद्धि होगी,एक ही समय में सार्वजनिक स्मारकों को स्थापित करने के दौरान, जिन्होंने उनकी आर्थिक गतिविधियों को समाप्त कर दिया और अभी भी कृषि गणराज्य के लिए एक वाणिज्यिक भविष्य को बढ़ावा दिया। पहले के सार्वजनिक आवासों के विपरीत, होटल प्रभावशाली संरचनाएं थीं, जो अपने जबरदस्त आकार के कारण प्रमुख सार्वजनिक संस्थानों के रूप में आसानी से अलग थीं, अलंकृत अलंकरण, और परिष्कृत अकादमिक शैली। वे अक्सर जेम्स होबन, चार्ल्स बुलफिंच और बेंजामिन लैट्रोब जैसे महत्वपूर्ण आर्किटेक्ट द्वारा डिजाइन किए गए थे। होटल में एक विशिष्ट आंतरिक व्यवस्था थी जिसमें जनता के उपयोग के लिए भव्य हॉल शामिल थे और दर्जनों बेडकम्बरों की विशेषता थी, जो पहली बार सभी मेहमानों के लिए निजी स्थान की पेशकश करते थे। इतने बड़े पैमाने पर भवन बनाना काफी महंगा था, और होटलों में आठ से तीस गुना तक का खर्च आया, जितना कि बेहतरीन मधुशालाओं पर भी खर्च किया गया था। 
शुरुआती होटल जल्दी से राजनीति, व्यापार और स्केलेबिलिटी के महत्वपूर्ण केंद्र बन गए। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क में सिटी होटल, गोथम अभिजात वर्ग के व्यवसाय और आकर्षक समाज गेंदों का केंद्र बन गया, और ब्रिटिश सेना द्वारा कैपिटल के हिस्से को नष्ट करने के बाद वाशिंगटन के यूनियन पब्लिक होटल ने 1814-1815 में अमेरिकी कांग्रेस को रखा। होटल निर्माण की पहली पीढ़ी उन्नीसवीं सदी के पहले दशक में बनी रही, जो कि पहले कई परियोजनाओं की वित्तीय विफलता और 1812 के युद्ध के आसपास के आर्थिक व्यवधानों के करीब आने से पहले थी। 

उन्नीसवीं सदी के होटल 

अमेरिकी परिवहन क्रांति द्वारा संचालित 1820 के आसपास होटल निर्माण की दूसरी अवधि शुरू हुई।
स्टीम नेविगेशन और नहर की उम्र का आना, विशेष रूप से 1825 में एरी नहर के खुलने से, देश के आंतरिक जलमार्गों के साथ आवागमन की सीमा बढ़ गई और अमेरिका में यात्रा की मात्रा बहुत बढ़ गई।
शहरी व्यापारी-पूंजीपतियों ने अपने शहरों और राज्यों के लिए आर्थिक भीतरी इलाकों का विस्तार करने का दावा करने के लिए अपनी व्यापारिक रणनीति के हिस्से के रूप में होटलों की एक नई पीढ़ी का निर्माण किया।

 इनमें से पहला होटल तटीय व्यापारिक मार्गों के साथ प्रमुख व्यावसायिक केंद्रों में दिखाई दिया, जिसकी शुरुआत बाल्टीमोर के सिटी होटल (1826), वाशिंगटन के राष्ट्रीय होटल (1827), फिलाडेल्फिया के यूनाइटेड स्टेट्स होटल (1828) और बोस्टन के प्रसिद्ध ट्रेम हाउस (1829) से हुई।

इसके बाद ओहियो और मिसिसिपी नदियों के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्मित समान प्रतिष्ठानों का अनुसरण किया गया, विशेष रूप से सिनसिनाटी के पर्ल स्ट्रीट हाउस (1831), लुइसविले के गैल्ट हाउस (1834), और न्यू ऑरलियन्स (1837) में सेंट चार्ल्स।
ये और दूसरी पीढ़ी के अमेरिकी होटल अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बहुत बड़े और अधिक बड़े थे और एक सेट आर्किटेक्चरल रूप के रूप में आयताकार, शहर-ब्लॉक होटल की स्थापना की जो कि बढ़ते हुए राष्ट्र भर के स्थानों में दोहराया जाएगा।
होटल के विकास के इस चरण को लंबे समय तक अवसाद के करीब लाया गया था जो 1837 के आतंक के बाद आया था।


1840 के बाद के दशकों में होटलों की तीसरी पीढ़ी अमेरिकी रेल प्रणाली के तेजी से विकास से उत्प्रेरित हुई, एक ऐसा विकास जिसने नदी प्रणाली की सीमाओं से लंबी दूरी की यात्रा को मुक्त कर दिया और देश के परिवहन नेटवर्क को पूर्व-पश्चिम के साथ जोड़ दिया। एक्सिस।

1840 और 1850 के दशक में प्रशंसा और मैदानी इलाकों पर बढ़ते हुए और 1860 और 1870 के दशक में पहाड़ी पश्चिम में दिखाई देने के साथ, होटल पूर्व में भी गुणा करना शुरू कर दिया और निपटान के अग्रिम सीमा के साथ आगे बढ़े। होटल निर्माण के पश्चिम की ओर अग्रसर जल्द ही एक समकक्ष के साथ जुड़ा हुआ था जो पैसिफिक तट के एंग्लो बस्ती के साथ उत्पन्न हुआ था और पूर्व की ओर बढ़ा था।
शताब्दी के समय तक, अमेरिका ने एक अंतरमहाद्वीपीय रेलमार्ग और एक महाद्वीपीय होटल नेटवर्क दोनों का आनंद लिया। होटल व्यवसायी एक एकीकृत राष्ट्रीय प्रणाली के रूप में अपने संचालन को देखने के लिए आए थे।

1840 के दशक में, उन्होंने कर्मचारियों के करीबी पर्यवेक्षण और रेजिमेंटेशन के आधार पर होटल प्रबंधन के नए सिद्धांतों और तरीकों को अपनाया और प्रबंधकों के बीच नियमित संपर्क स्थापित किया।

1850 के दशक में, होटल के प्रोपराइटरों ने अपने पहले स्थानीय व्यापार संघों को व्यवस्थित करना शुरू किया, और 1870 के दशक में उन्होंने होटल वर्ल्ड और नेशनल होटल राजपत्र जैसे विशेष प्रकाशनों की स्थापना की, जिन्होंने राष्ट्रव्यापी सेवा की।
देश के होटल प्रणाली के आकार, सीमा और उत्कृष्टता पर लगातार विदेशी लोगों ने टिप्पणी की, यह बताते हुए कि मध्य पूर्व के रूप में, अमेरिकी होटल ने यूरोप के छात्रावासों को पार कर लिया और सार्वजनिक आवास के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मानक बन गए।




होटल के विकास में होटल प्रकारों का विविधीकरण भी शामिल था। अधिकांश शुरुआती होटल बड़े शहरी लक्जरी प्रतिष्ठान थे, लेकिन नए संस्करण जल्दी से उभरे। रिज़ॉर्ट होटल, जो पर्यटकों के बढ़ते ज्वार को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, उन शहरों से दूर सुंदर ग्रामीण परिदृश्यों में बनाए गए थे जहाँ होटल का जन्म हुआ था।

कमर्शियल होटल, अधिक सुसज्जित और लग्जरी वैरिएंट की तुलना में कम खर्चीली, बढ़ती हुई सेल्समैन और अन्य वाणिज्यिक वर्करों की बढ़ती रैंक की सेवा, जो कि सर्जनात्मक अर्थव्यवस्था द्वारा गति प्रदान करती है।

रेलमार्ग होटल को नियमित अंतराल पर ट्रैक लाइनों के साथ बनाया गया था ताकि यात्रियों और चालक दल को सोने की कारों की शुरूआत से पहले खाने और आराम करने के लिए जगह प्रदान की जा सके। आवासीय होटल, महंगे शहरी अचल संपत्ति बाजारों में निजी घरों को वहन करने में असमर्थ परिवारों की आवास आवश्यकताओं के लिए समर्पित, अपार्टमेंट इमारतों के प्रोटोटाइप के रूप में सेवा की।
और लकड़ी के निर्माण, सफेदी, और तीखे पोर्च की विशेषता वाले एक फ्रंटियर होटल का निर्माण सैकड़ों नई बस्तियों में किया गया था जहाँ यात्री और लकड़ी आम थे लेकिन राजधानी दुर्लभ थी।
ये और अन्य होटल प्रकार जल्द ही लक्जरी होटल से दूर हो गए, हालांकि बाद की विविधता ने पत्रकारों, लेखकों, और प्रिंटमेकर्स से सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया, और इसलिए लोकप्रिय कल्पना में सभी होटलों के लिए खड़े होने की प्रवृत्ति थी।






होटल अमेरिकी शहरों और कस्बों में स्थानीय सामुदायिक जीवन के महत्वपूर्ण केंद्र थे। महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों के रूप में उनकी भूमिका सराय के पारंपरिक उपयोगों की एक निरंतरता के रूप में थी, एक जो कि होटल के विशिष्ट वास्तुकला, केंद्रीय स्थान और विशाल और आमंत्रित अंदरूनी हिस्सों द्वारा आगे बढ़ाई गई थी।

व्यापारी और अन्य व्यवसायी लोग कार्यालय, वाणिज्यिक आदान-प्रदान और आवास के लिए होटल की जगह का उपयोग करना जारी रखते थे, लेकिन अपने आर्थिक कार्यों के लिए होटल के लोकप्रिय उपयोगों का इस्तेमाल किया।
अच्छी तरह से नियुक्त होटल पार्लर और बॉलरूम कार्ड पार्टियों, कॉटिलियन और अन्य मिलनसार घटनाओं के लिए पसंदीदा स्थान थे, जो परिष्कृत सार्वजनिक सेटिंग्स में देखा और देखा जा रहा था।
इसी टोकन के आधार पर, स्वैच्छिक संघों में बहस करने वाले समाजों से लेकर जातीय भाईचारे और धर्मार्थ संगठनों ने नियमित रूप से अपनी सभाओं और भोज के लिए होटल असेंबली रूम और डाइनिंग हॉल किराए पर लिए।

होटल राजनीतिक गतिविधि के प्रमुख स्थान भी बन गए। राजनीतिक दलों और गुटों ने अक्सर अपने मुख्यालय को होटलों में स्थापित किया, जहां उन्होंने कई सभाएँ कीं और नामांकन किए।
होटल महत्वपूर्ण सार्वजनिक मंचों के रूप में कार्य करते हैं, एक तथ्य यह सामने आया है कि बड़ी संख्या में राजनीतिक हस्तियों के प्रकाशित चित्र होटल की खिड़कियों और बालकनी से भाषण बनाते हुए, लॉबी में शौक से और भीड़भाड़ वाले हॉल में धमाके करते हुए दिखाई देते हैं।
दरअसल, ऐसे होटलों का राजनीतिक महत्व था कि उन पर अक्सर घरेलू कलह के दौर में हमला किया जाता था। उदाहरण के लिए, गृहयुद्ध के युग में, दक्षिणी सहानुभूति रखने वालों द्वारा कई होटलों को जलाने या तोप से उड़ाने के लिए चिह्नित किया गया था।
होटल ने भी दूरियों पर अपना प्रभाव बढ़ाया क्योंकि वे सांस्कृतिक उत्पादन और प्रसार की एक शक्तिशाली प्रणाली के रूप में कार्य करते थे।

यात्रियों को समायोजित करने में उनकी भूमिका ने होटल और मेहमानों के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों के बीच एक स्थान बना दिया, जिसमें होटल के मेहमान सांस्कृतिक दूत के रूप में काम कर रहे थे, जिन्होंने अपनी यात्रा के मार्गों के साथ सौंदर्यशास्त्र और प्रौद्योगिकी के बारे में नए विचार रखे।
आंतरिक सजावटी विलासिता में नवाचार सबसे अधिक प्रेषित विचारों के बीच थे।
होटल कीपर ने मेहमानों को आकर्षित करने के अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में परिष्कृत असबाब पर भारी खर्च किया, और इसलिए सजावट को शोकेस पूंजी के रूप में बदल दिया।
क्योंकि एक होटल एक निजी परिवार की तुलना में सुविधाओं पर अधिक खर्च कर सकता है, इसके अंदरूनी लोगों ने लगातार मेहमानों को उच्च जीवन स्तर का अनुकरण करने के लिए लुभाया।

उदाहरण के लिए, मिडवेस्टर्न यात्री जो सेंट लुइस या न्यूयॉर्क सिटी में बढ़िया होटलों में रुके थे, अपने परिवेश की सुंदरता से प्रभावित थे और इलिनोइस, आयोवा और नेब्रास्का में उन्हें घर वापस लाने की मांग की।
इसी तरह होटल घरेलू और संचार प्रौद्योगिकियों के लिए शोकेस बन गए। इंडोर प्लंबिंग, सेंट्रल हीटिंग, लिफ्ट और गैस और इलेक्ट्रिक लाइटिंग ने पहले होटलों में व्यापक सार्वजनिक उपयोग देखा, जैसा कि टेलीग्राफ और टेलीफोन ने किया था।
स्टीफन क्रेन से ब्रेट हर्ट के लेखकों ने उन तरीकों को पहचाना, जिनमें होटल अमेरिकी जीवन में एक नई गति निर्धारित कर रहे थे, और उनके क्लासिक द अमेरिकन सीन (1907) में, हेनरी जेम्स ने खुद को "यह पूछने के लिए प्रलोभित किया कि क्या होटल-आत्मा बस नहीं हो सकती है सबसे अधिक मांग और खुद को खोजने की अमेरिकी भावना हो। ”







ऑटो और हवाई यात्रा की आयु में होटल

बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में ऑटोमोबाइल के उदय ने देश के परिवहन शासन को फिर से व्यवस्थित किया और एक नए होटल युग की शुरुआत को चिह्नित किया जो दो दशकों से अधिक समय तक चला।
उन्नीसवीं सदी की अमेरिकी होटल प्रणाली लंबी दूरी, पॉइंट-टू-पॉइंट, स्टीम-चालित जल और रेल परिवहन पर आधारित थी, और ऑटोमोबिलिटी के क्रमिक संक्रमण ने होटल उद्योग में बड़े बदलाव लाए।
ड्राइवरों के संरक्षण को सुरक्षित करने के प्रयास में, मौजूदा होटलों ने पार्किंग सुविधाओं को जोड़ा, और नए प्रतिष्ठानों ने उन्हें अपने बिल्डिंग प्लान में शामिल किया।

अन्य डेवलपर्स ने मोटर होटल, या मोटल, एक नया होटल संस्करण बनाया, जो शहरों और अन्य यात्रा स्थलों में स्थित होने के बजाय, आमतौर पर बीच की सड़कों पर सस्ती जमीन पर बैठा था। ऑटोमोबाइल ने निर्माण और प्रबंधन तकनीकों में होटल उद्योग को भी प्रभावित किया, क्योंकि Fordist बड़े पैमाने पर उत्पादन ने होटलों में मानकीकरण और पैमाने के लिए एक समान ड्राइव को बढ़ावा दिया।

ई। एम। स्टैटलर इस कारण सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। 1908 में, उन्होंने अपने विश्वास के लिए समर्पित होटलों की पहली श्रृंखला खोली कि आतिथ्य को हर स्थान पर यथासंभव बनाया जाना चाहिए। कॉस्ट कटिंग और वैज्ञानिक प्रबंधन पर आधारित एक बिजनेस मॉडल के साथ स्टेटलर की सफलता ने उन्हें अपने समय के प्रमुख होटल व्यवसायी और बीसवीं शताब्दी के होटल प्रशासन पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव बना दिया।

1930 तक, ग्रेट डिप्रेशन होटल निर्माण की इस अवधि के लिए एक निश्चित अंत डाल रहा था, जनगणना ब्यूरो ने संयुक्त राज्य में 17,000 से अधिक होटल गिना।






द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिकी होटल उद्योग

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिकी होटल उद्योग का पहले अनदेखी गति से विस्तार हुआ। युद्ध के बाद के वर्षों के तीन दशक के आर्थिक उछाल ने वाणिज्यिक यात्रा की घटनाओं में वृद्धि की और आय में वृद्धि हुई, और संगठित श्रम की सफलता ने धन को अधिक समान रूप से वितरित किया और भुगतान किए गए छुट्टियों को लाखों श्रमिकों के लिए एक वास्तविकता बना दिया। 
इस बीच, अंतरराज्यीय राजमार्ग प्रणाली के निर्माण और सुरक्षित और विश्वसनीय यात्री विमानों के उद्भव ने यात्रा को पहले से अधिक आसान और अधिक व्यापक रूप से सब्सक्राइब किया। युग की संघर्षपूर्ण घरेलू राजनीति में संघर्ष के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में होटल उभरे।
जब नागरिक अधिकारों के कार्यकर्ताओं ने सार्वजनिक आवास में नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने की मांग की, तो होटल स्पेस की विशेष कानूनी स्थिति नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपल (एनएएसीपी) की मुकदमेबाजी रणनीति में एक महत्वपूर्ण विचार बन गई।
यह कोई संयोग नहीं था कि 1964 के नागरिक अधिकार अधिनियम की संवैधानिकता निश्चित रूप से सुप्रीम कोर्ट के हार्ट ऑफ अटलांटा मोटल बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका के शासन द्वारा स्थापित की गई थी।

होटलों को इसी तरह अंतरराष्ट्रीय राजनीति में फंसाया गया। अमेरिकियों ने युद्ध के बाद के वर्षों में विदेश में बढ़ती संख्या में, और उन्हें समायोजित करने के लिए देश के होटल उद्योग का विश्व स्तर पर विस्तार किया।
शीत युद्ध के भूराजनीति के संदर्भ में, विदेशों में अमेरिकी स्वामित्व वाले होटलों ने पूंजीवाद के लाभों और जीवन शक्ति के उदाहरण के रूप में भी कार्य किया।
कॉनराड हिल्टन ने विशेष रूप से अपनी कंपनी की विदेशी संपत्तियों के बारे में बात की, विशेष रूप से उन लोगों के पास जो लोहे के पर्दे के साथ थे, साम्यवाद के खिलाफ लड़ाई में मूल्यवान संपत्ति के रूप में।
राजनीति द्वारा विभाजित और परिवहन द्वारा एक साथ विभाजित दुनिया में, होटल महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक स्थल थे।

अमेरिकी होटल उद्योग को 1980 और 1990 के दशक की असमान समृद्धि से बहुत फायदा हुआ और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के एक बड़े और तेजी से बढ़ते खंड के रूप में इक्कीसवीं सदी में प्रवेश किया। संयुक्त राज्य अमेरिका के होटलों ने 1.4 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार दिया और प्राप्तियों में प्रति वर्ष $ 100 बिलियन से अधिक का संग्रह किया। उन्होंने देश भर में 53,000 संपत्तियों के घने नेटवर्क का गठन किया, जिसमें 4 मिलियन अतिथि कक्ष थे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, उद्योग ने 5000 से अधिक कमरों के साथ 5,000 से अधिक विदेशी होटल संचालित किए।


प्रायोगिक सांस्कृतिक रूप में इसकी शुरुआत से, अमेरिकी होटल राष्ट्रीय परिदृश्य पर एक सर्वव्यापी उपस्थिति बन गया और एक विशाल और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उद्योग में विकसित हुआ। होटल प्रणाली ने यात्रा की प्रकृति को बदल दिया, और इसे बहुत से अनिश्चित और अनिश्चित उपक्रम से बदल दिया और कई की भविष्यवाणी और सामान्य गतिविधि में बदल दिया। रास्ते में, होटल एक उपकरण, आभूषण, लक्षण और अमेरिका के महाद्वीपीय और अंतर्राष्ट्रीय साम्राज्य का प्रतीक बन गया।









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