हाउसकीपिंग क्या हैं | What is Housekeeping in Hindi

 हाउसकीपिंग क्या हैं | what is housekeeping in Hindi 


हाउसकीपिंग विभाग, किसी भी होटल व्यवसाय में, लाभ की एक बड़ी राशि में योगदान देता है, हालांकि इसे सहायक सेवा माना जाता है। साधारण तौर पर, एक गेस्ट एक साफ सुथरा और मनभावन माहौल की मांग करता है।

हाउसकीपिंग एक अतिथि के दिमाग पर पहली छाप उत्पन्न करता है। हाउसकीपिंग के प्रयास स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि होटल अपने मेहमानों की देखभाल कैसे करेगा।



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हाउसकीपिंग क्या है?

हाउसकीपिंग का अर्थ है सफाई के प्रति सभी कर्तव्यों का पालन करना, सुव्यवस्था बनाए रखना और घर या व्यवसायिक संपत्ति चलाना। होटल के मामले में, हाउसकीपिंग कर्तव्यों में साफ-सफाई के मामले में होटल को सर्वोत्तम संभव स्थिति में बनाए रखना और इसे एक उच्चनीय वातावरण बनाए रखना शामिल है।


होटल में हाउसकीपिंग के उद्देश्य

होटल हाउसकीपिंग के मुख्य उद्देश्य हैं -

हर समय पूरे होटल की समग्र स्वच्छता बनाए रखने के लिए।

स्वच्छता कर्तव्यों को सबसे कुशलता से और प्रभावी ढंग से करने के लिए।

अच्छी गुणवत्ता, सुरक्षित सफाई उपकरण, और रसायनों का उपयोग करने के लिए।

कपड़े धोने और सनी का प्रबंधन करने के लिए।

कीटों को नियंत्रित करने के लिए।

उत्तम दर्जे की आंतरिक सजावट के साथ होटल को बनाए रखने के लिए।

पूरे होटल के फर्नीचर, फिटिंग और फिक्स्चर का ध्यान रखना।


हाउसकीपिंग के विस्तार या दायरे को समझने के लिए, पहले होटल के विभाजन को समझना बेहतर है।

एक होटल का विभाजन

एक होटल के विभिन्न विभाग (या विभाग) हैं। उन्हें नीचे दिया गया है।


           फ्रंट कार्यालय


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यह अतिथि चेक-इन और चेक-आउट, ई-मेल और सूचना सेवाओं, और द्वारपाल सेवाओं जैसे टूर बुकिंग, थिएटरों और रेस्तरांओं को रखने, हवाई अड्डे पर टैक्सी सेवा प्रदान करने आदि के लिए जिम्मेदार है



 खाद्य और पेय पदार्थ

fnb service



खाद्य और पेय विभाग मेनू, खाद्य पदार्थ तैयार करने और खाद्य और पेय पदार्थों की सूची के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। इसमें रेस्तरां, लाउंज, कॉफी शॉप, बार, पार्टी और रूम सर्विस के लिए भोजन और पेय तैयार करना और सेवा शामिल है।

वर्दीधारी | युनिफोर्म सेवा विभाग


इसमें पार्किंग और डोर अटेंडेंट, ड्राइवर, पोर्टर्स और बेल अटेंडेंट शामिल हैं।


हाउसकीपिंग 

हाउसकीपिंग में होटल के क्षेत्रों को साफ सुथरा, स्वच्छ और सुखद रखने के कर्तव्य शामिल हैं। यह होटल परिसर की सजावट से संबंधित कर्तव्यों का पालन भी करता है।


सेल्स एंड मार्केटिंग 






इस टीम द्वारा सभी बिक्री, सेवाओं, विज्ञापन, प्रचार और जनसंपर्क का ध्यान रखा जाता है।

सिक्योरिटी-सुरक्षा बिभाग 

  

सिक्योरिटी



सुरक्षा प्रबंधक और सुरक्षा कर्मचारी संपत्ति को सुरक्षित रखने और बाहरी खतरों से सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं।


अकाउंट

यह सभी वित्तीय गतिविधियों जैसे बिलों का उत्पादन और भुगतान प्राप्त करना, कर्मचारियों के मुआवज़े की गणना करना और भुगतान वितरित करना संचालित करता है। वे मासिक और वार्षिक आय विवरणों को संकलित करने, नकदी जमा करने और सुरक्षित करने और परिसंपत्तियों को नियंत्रित करने और निगरानी करने जैसी गतिविधियों को भी करते हैं।


इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट 

इंजीनियरिंग विभाग संपत्ति के रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। यह फर्नीचर और फिक्स्चर की मरम्मत और आवश्यक क्षेत्र को चित्रित करने का ख्याल रखता है। जब होटल छोटा होता है, तो इन कार्यों को एक बाहरी एजेंसी से अनुबंधित किया जाता है।


मानव संसाधन विभाग

मानव संसाधन विभाग उपयुक्त पदों पर रखे जाने के लिए योग्य कर्मचारियों के साक्षात्कार और भर्ती के लिए जिम्मेदार है। वे उन कर्मचारियों के लिए निकास साक्षात्कार भी आयोजित करते हैं जो काम छोड़ना चाहते हैं। एचआरडी क्षेत्रीय बाजार दरों के आधार पर वेतन और वेतन निर्धारित करने के लिए काम करता है और यह सुनिश्चित करता है कि होटल व्यवसाय सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन मानकों को पूरा करता है।

इन सभी विभागों में, हाउसकीपिंग विभाग के प्रयासों से आगे निकल जाते हैं। भोजन की कोशिश करने या अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने से पहले ही वे गेस्टो के लिए सीधे दिखाई देते हैं। हाउसकीपिंग गेस्ट  के मन में होटल के बारे में पहली छाप बनाता है। इसलिए इस विभाग को होटल व्यवसाय का दिल कहा जा सकता है।


होटल में हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट लेआउट

हाउसकीपिंग विभाग का लेआउट कुल गेस्टहाउस, आउटलेट्स और आवश्यक कर्मचारियों पर निर्भर करता है। विभाग के निम्नलिखित क्षेत्र सबसे प्रमुख हैं -

• कार्यकारी हाउसकीपर का कार्यालय - विभाग का प्रशासनिक कार्य यहां किया जाता है।

• हाउसकीपिंग कंट्रोल डेस्क  यह 24 घंटे सुलभ और चालू है। हाउसकीपिंग स्टाफ यहाँ अपनी काम  की शुरुआत और अंत में रिपोर्ट करता है। वहाँ नोटिस बोर्ड, भंडारण अलमारियों, रजिस्टर, खो और पाया अलमारी, और की-हैंगर मैट्रिक्स हैं।

कपड़े धोने का क्षेत्र - धुलाई | इस्त्री | ड्राई क्लीनिंग | लिनन की तह और स्टाफ की वर्दी यहाँ होती है।

• लिनन कक्ष - यहाँ होटल के लिनन जैसे बिस्तर-चादर, तौलिया, तकिया मामले इत्यादि को संग्रहीत, एकत्र किया जाता है, और होटल में आवश्यक स्थानों पर ले जाया जाता है।

• यूनिफ़ॉर्म रूम - कर्मचारियों की वर्दी यहाँ से एकत्रित, संग्रहित और वितरित की जाती है।

• दर्जी कक्ष - यहाँ, लिनन और वर्दी की सिलाई और मरम्मत होती है।

• हाउसकीपिंग स्टोर - यह एक भंडारण क्षेत्र है जहां सफाई उपकरण और सामान, और अतिथि आपूर्ति सुरक्षित रूप से संग्रहीत की जाती है।

• फूल कक्ष - यह एक वातानुकूलित कमरा है जिसमें कार्यबल, सिंक और पानी की आपूर्ति, अलमारी और पत्थरों को संग्रहीत करने के लिए अलमारी और एक काउंटर है।

• खोया और पाया - गेस्ट  द्वारा छोड़ी गई सभी वस्तुओं को संग्रहीत करता है। यह सीधे सामने के डेस्क के साथ संवाद करता है, क्योंकि वहां मेहमान सबसे पहले अपने खोए हुए लेखों के बारे में पूछताछ करते हैं।


हाउसकीपिंग - जिम्मेदारी के क्षेत्र

हाउसकीपिंग विभाग निम्नलिखित क्षेत्रों को साफ और सुव्यवस्थित रखने के लिए जिम्मेदार है।

•अतिथि कक्ष

• अतिथि बाथरूम

• सार्वजनिक क्षेत्र जैसे लॉबी और लिफ्ट

• भोज और सम्मेलन हॉल

•पार्किंग क्षेत्र

• बिक्री और व्यवस्थापक कार्यालय

•बगीचा


सफाई कार्य के अलावा, प्रत्येक मंजिल की चाबियों को संभालने के लिए हाउसकीपिंग भी जिम्मेदार है। इसके अलावा, यह कपड़े धोने का प्रबंधन करता है, जो अक्सर कुछ स्थानों पर हाउसकीपिंग के उप-विभाग के रूप में माना जाता है।






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